24-Sept-2018
शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जगदलपुर के कम्प्यूटर साइंस एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 2 दिवसीय कार्यशाला 'डेटा एनालिटिक्स युसिंग आर' विषय पर आयोजित किया गया।
इस कार्यशाला के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि बस्तर कलेक्टर डॉ अय्याज़ तम्बोली एवं विशिष्ट अतिथि बस्तर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एस. के. सिंह एवं अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ व्ही. विजयलक्ष्मी ने किया। कार्यक्रम के शुभारंभ में कार्यशाला के संयोजक सनत कुमार साहू ने कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि डॉ तम्बोली ने आधुनिक युग मे डेटा के महत्व को बताते हुये कहा कि आज डेटा एनालिसिस के माध्यम से बड़ी बड़ी कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं दे पा रही हैं। उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का उदाहरण दिया जिसमें आपके खोज के आधार पर कंपनिया आपके लिये प्रोडक्ट का सुझाव देती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका के चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प ने डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से वोटर के बीच खुद को बेहतर तरीके से प्रस्तुत किया। विशिष्ट अतिथि डॉ एस. के.सिंह ने डेटा के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जीवन के हर पहलू में डेटा का महत्व होता है और उनका प्रयोग कर के हम अपने समाज के विभिन्न वर्गों के विकास हेतु परियोजनाएं बना सकतें हैं। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य ने कहा कि बस्तर क्षेत्र में इस प्रकार का आयोजन पहली बार हो रहा है और आगे भी महाविद्यालय में इस प्रकार के आयोजन किये जायेंगे। अतिथियों का स्वागत श्री मोहनलाल सोलंकी एवं श्री मो. शोएब अंसारी ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती लतिका ताम्रकार ने किया इस अवसर पर श्री एफ.आर. साहू, श्री. दिनेश दिवाकर, श्री सी.एल. सिदार, श्री सी.पी.यादव एवं श्री एच. आर. राहंगडाले उपस्थित थे।
'आर' एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा विभिन्न प्रकार के फील्ड के डेटा का एनालिसिस किया जाता है। इसका प्रयोग सरकारी विभागों के आंकड़ों का प्रयोग कर के सरकारी योजनाये बनाने, कृषि के क्षेत्र में फसलों के पैदावार से लेकर उनकी बीमारियों एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बीमारियों के पहचान एवं बेहतर उपचार किया जा सकता है। ये सॉफ्टवेयर ऑनलाइन फ्री है और कोई भी व्यक्ति इसको डाउनलोड कर के उपयोग कर सकता है।
कार्यशाला के प्रथम दिन के प्रथम तकनीकी सत्र में श्री प्रेम कुमार चंद्राकर, सहायक प्राध्यापक, महंत लक्ष्मीनरायन दास कॉलेज, रायपुर ने 'डेटा और मानव जीवन पर उसके प्रभाव' पर व्याख्यान दिया द्वितीय सत्र में श्री सनत कुमार साहू, सहायक प्राध्यापक, शासकीय काकतीय कॉलेज ने 'डेटा एनालिटिक्स और विभिन्न फील्ड में उपयोग' पर व्याख्यान दिया तृतीय सत्र में डॉ एस. एम. घोष, डायरेक्टर, हायर एजुकेशन, श्री अरविंदो सोसाइटी, पॉन्डिचेरी ने डेटा के कांसेप्ट को बताया चतुर्थ सत्र में श्रीमती मीनाक्षी रमेश पटेल, आई.सी.टी. मेंटर, श्री अरविंदो सोसाइटी, पॉन्डिचेरी ने 'आर. डी. बी.एम.एस.' के बारे में बताया। लंच के बाद पांचवे सत्र में डॉ घोष ने 'आर प्रोग्रामिंग' के बारे में बताया छठवें सत्र में श्रीमती पटेल ने इंटरमीडिएट आर और आर प्रोग्रामिंग में डेटा को इम्पोर्ट करने के बारे में प्रशिक्षुओं को बताया।

24-Sept-2018
शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जगदलपुर में एन.एस.एस. यूनिट द्वारा स्थापना दिवस मनाया गया

शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जगदलपुर में एन.एस.एस. यूनिट द्वारा स्थापना दिवस मनाया गया जिसमें महाविद्यालय के एन.एस.एस. अधिकारी श्री सी.पी. यादव द्वारा स्वयंसेवकों को देश सेवा की शपथ दिलायी गयी। इस अवसर पर बस्तर यूनिवर्सिटी के पूर्व संयोजक डॉ विज़य बघेल ने एन.एस.एस. के इतिहास एवं उद्देश्य के बारे में छात्रों को बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ व्ही. विजयलक्ष्मी ने छात्रों को समाज की भलाई हेतु कार्य करने के लिए अग्रसर रहने की नसीहत दी। धन्यवाद ज्ञापन श्री दिनेश दिवाकर एवं संचालन श्री सी.एल. सिदार ने किया। अतिथियों का स्वागत श्री एफ.आर. साहू ने किया